चरित्र शिक्षा (Character Education)



चरित्र शिक्षा (Character Education)





क्या आपने कभी सोचा है की आजकल के बच्चों क्या होता जा रहा है। हर दिन हमें सुनने को मिलता है अख़बार में या फिर टेलीविज़न में देखते है की किस तरह यंग स्टूडेंट्स और बच्चे ड्रग्स जैसे प्रवित्ति में लिप्त है और यही नहीं आजकल बच्चो में सयम बिलकुल भी नहीं है तोड़ा सा भी नहीं। कई बार ड्रग्स लेने की वजह से बच्चे आपने मानसिक संतुलन खो बैठते है और गुस्से में आ के सामने वाले इंसान का खून भी करने में भी कतराते नहीं है। 

इन सब हालत के लिए हम अब किस को दोष दे - क्या इसके लिए माँ बाप जिम्मेदार है या हमारा समाज ?। 

 इस सन्दर्भ में हम किसी एक को दोष नहीं दे सकते है। 



इस संकट से बचने के लिए हम सब को मिलकर इस परेशनी के कारण को समझना पड़ेगा। जह तक मेरा बिचार कहता है की इस परेशानी का एक ही हल है की हमे बच्चो के अच्छे चरित्र बनाने में ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 





आइए हम सब मिल के समझते है क्या होता है चरित्र शिक्षा 

(करैक्टर एजुकेशन)



आप अक्सर लोगों को आपके बारे में क्या कहते सुनते हैं? क्या आप ईमानदार, भरोसेमंद, प्यार करने वाले या जिम्मेदार इंसान हैं? ये गुण जो लोग आप में देखते हैं यह आपके चरित्र को परिभाषित करता है। मूल रूप से, यह वह  मूल्य हैं जो आपको आप बनता है। यह एक तरह से आपका पूरा चरित्र है।



क्या होता है चरित्र शिक्षा


आइए समझते है क्या क्या चीजे एक इंसान के चरित्र को बनाने में प्रभाबित करता है



चरित्र कोई ऐसा चीज़ नहीं है जिस के साथ कोई इंसान जन्म लेता है। आपका कोई इस पे जन्मसिद्ध अधिकार नहीं है। जिस क्षण एक बच्चा जन्म लेता है, उस क्षण से ही उसके चरित्र को बनने में कई सारे फैक्टर होते है। आज के इस वक़्त में हमारी मीडिया सब से ज्यादा हमारे बच्चे को चरित्र को प्रभाबित करता है। आजकल कि मीडिया बहुत ज्यादा शक्तिशाली है की वह किसी भी इंसान के चरित्र को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अगर बच्चे  बहुत ज्यादा टेलीविज़न और आपत्ति जनक मीडिया की चीज़ो को देखेंगे तो वह उनके बिचार को बहुत नुकसान करेगा ।





क्या है चरित्र शिक्षा (करैक्टर एजुकेशन)


मूल्य कभी नहीं सिखाया जाता है वह बच्चे को सिखाया जाता है। करैक्टर एजुकेशन की शुरआत हमेंशा घर से ही होती है जहा हमारे माँ बाप पुरजोश कोशिश करते है हमें अच्छी शिक्षा देने के लिए और अच्छा आचरण सीखने के लिए। मूल्य कभी नहीं सिखाया जाता है वह बच्चे को सिखाया जाता है। करैक्टर एजुकेशन की शुरआत हमेंशा घर से ही होती है जहा हमारे माँ बाप पुरजोश कोशिश करते है हमें अच्छी शिक्षा देने के लिए और अच्छा आचरण सीखने के लिए। आज इस करैक्टर एजुकेशन में बहुत ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए आज हर एक स्कूल में चरित्र  शिक्षा (करैक्टर एजुकेशन) को अपने  पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया है।




Character Education - Father and Son






Hope you all like this article.


I want to hear what you think about this article. Send a suggestion, feedback or write to freebirdguidance@gmail.com




About Me



Rashidul Haque -Successful Behavioral and Personality Transformational Coach




Rashidul Haque


Rashidul Haque is heading his own organisation -Free Bird Guidance. It specialises in counselling, career guidance, coaching, mentoring, training for students & individuals. He is a successful Behavioral & Personality Transformational Coach, Career & Educational Counselor, Personality Development Trainer, Writer - Blogger & Motivating thousand of students.


He is aiding students in building future educational or career paths & help students to evaluate their abilities and interests, overcome challenges and obstacles, and develop necessary skills. He helps students to craft a long-term plan for reaching their career objectives. Conduct group workshops on a variety of topics, including writing resumes and cover letters, successful job interviewing and various career development programs.




Follow me on the social media platform


Free Bird Guidance Instagram Page             Free Bird Guidance Linkedin Page              Free Bird Guidance Pinterest Page           Free Bird Guidance Twitter Page            Free Bird Guidance YouTube Page              Free Bird Guidance Facebook Page



0 Comments