आइए जानें अच्छी आदतें और प्रभावी अध्ययन तकनीक जो हर छात्र के लिए अच्छी है. (दैनिक दिनचर्या कैसे बनाएं)




आइए जानें अच्छी आदतें और प्रभावी अध्ययन तकनीक जो हर छात्र के लिए अच्छी है


दैनिक दिनचर्या कैसे बनाएं




छात्र की पहली अच्छी आदत

आपको अपनी लर्निंग स्टाइल को जानना चाहिए और इसे बेहतर तरीके से विकसित करना चाहिए। एक बार आपने यह जान लिया कि आपके लिए कौन सी शैली सीखने का सबसे अच्छा काम करती है। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि अध्ययन कैसे करना है, कहाँ अध्ययन करना है, कब अध्ययन करना है और आपके अध्ययन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें। जैसे कि क्या अध्ययन करना है और कौन सी चीजें आपको विचलित कर सकती हैं जब आप अध्ययन करने का प्रयास कर रहे हों।

लर्निंग स्टाइल को जानना चाहिए

छात्र की दूसरी अच्छी आदत

अपने दैनिक अध्ययन के लक्ष्यों को लिखें।  हो सकता है कि आप प्रत्येक दिन अध्ययन करने में पर्याप्त समय नहीं लगा रहे हों या आप देर रात तक अध्ययन करते हों जब आपका शरीर ऊर्जावान नहीं होता है और थका हुआ महसूस करता है। लक्ष्य सेट करते समय स्मार्ट विधि का उपयोग करें।
अपने दैनिक अध्ययन के लक्ष्यों को लिखें

छात्र की तीसरी अच्छी आदत

अध्ययन के समय को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। याद रखें कि नियमित अध्ययन महत्वपूर्ण है और एक बार जब आप अच्छी अध्ययन की आदतों में शामिल होने लगेंगे, तो यह एक दिनचर्या बन जाएगी और आप पूरे स्कूल के वर्ष को बनाए रख पाएंगे। कुछ छात्र सुबह में सबसे अच्छा अध्ययन करते हैं और कुछ छात्र रात में अच्छी पढ़ाई करते हैं।
अध्ययन के समय को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं

छात्र की चौथी अच्छी आदत

अपने दैनिक अध्ययन रूटीन की सही योजना बनाएं। पहले कठिन विषयों और विषयों से शुरुआत करें। यदि ये विषय आपके लिए वास्तव में कठिन हैं, तो छोटे अध्ययन सत्र बेहतर काम करेंगे। 30 मिनट से 1 घंटे के बीच में अध्ययन करें और बीच-बीच में कम से कम 5-10 मिनट का ब्रेक अवश्य लें। जब आप ब्रेक लेते हैं, तो आप अपने दिमाग को आराम करने देते हैं, यह आपके दिमाग को पुनर्जीवित करने और अधिक सीखने के लिए तैयार होने में मदद करता है।
अपने दैनिक अध्ययन रूटीन की सही योजना बनाएं

छात्र की पांचवीं अच्छी आदत

अपने अध्ययन के लिए विशेष क्षेत्र का पता लगाएं जहां कोई आपको परेशान नहीं करेगा । कुछ छात्र शांत जगह पर पढ़ना पसंद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अध्ययन के दौरान आपके साथ आवश्यक वस्तुएं हों। जब आप अध्ययन कर रहे हों तो नियम स्थापित करने से न डरें। अपने साथ रहने वाले लोगों को बताएं कि जब आपका दरवाजा बंद है, तो इसका मतलब है कि आप परेशान नहीं होना चाहते हैं क्योंकि आप अपना अध्ययन कर रहे हैं। फोन कॉल का जवाब न देने की कोशिश करें इससे आपकी एकाग्रता भंग होगी और आप अपना ध्यान खो देंगे।

अपने अध्ययन के लिए विशेष क्षेत्र का पता लगाएं

छात्र की छठी अच्छी आदत

अपने नोट्स की समीक्षा करें। सोने से पहले एक बार अपने नोट्स की समीक्षा करने से आपको अध्ययन याद करने में भी मदद मिलेगी। यदि आप सोने जाने से पहले नियमित रूप से अपने नोट्स की समीक्षा करते हैं तो आप अधिक जानकारी बनाए रखने की अपनी क्षमता में काफी सुधार करेंगे।
अपने नोट्स की समीक्षा करें

छात्र की सातवीं अच्छी आदत 

अपने अध्ययन के लिए अच्छे नोट्स लिखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लेखन कौशल को विकसित करें ताकि आपके अध्ययन के नोट्स लिखते समय वे लाभकारी हों और इससे आपको अध्ययन और विषयों के बारे में महत्वपूर्ण विवरण याद रखने में मदद मिलेगी।
अपने अध्ययन के लिए अच्छे नोट्स लिखें

छात्र की आठवीं अच्छी आदत

एक अच्छे स्टडी ग्रुप में शामिल हों। यह आपको अध्ययन को बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करेगा। आप कठिन विषयों को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं, और उन सभी विषयों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो दूसरों के पास हैं, जो आपके लिए उत्तर जानने के लिए लाभदायक हो सकते हैं। एक अध्ययन समूह में शामिल होने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि आप विषयों पर एक दूसरे से पूछ, चर्चा और प्रश्नोत्तरी कर सकेंगे।

एक अच्छे स्टडी ग्रुप में शामिल हों।


छात्र की नौवीं अच्छी आदत


बेहतर अध्ययन के लिए पर्याप्त नींद और आराम करें। जब आप नींद में होते हैं तो अध्ययन करना अप्रभावी होता है। यदि आपका शरीर थका हुआ है, तो एक छोटी सी झपकी लें या जल्दी सो जाएं और जब आप उठें तब अध्ययन करें क्योंकि यह आपको विषय को बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास आराम और डी-स्ट्रेसिंग के लिए समय है। हमेशा याद रखें कि आप हर समय अध्ययन नहीं कर सकते हैं इसलिए अध्ययन से कुछ समय निकालना आपके दिमाग को आराम देने का एक शानदार तरीका है।


बेहतर अध्ययन के लिए पर्याप्त नींद और आराम करें


छात्र की दसवीं अच्छी आदत


एक दैनिक अध्ययन समय सारिणी बनाएँ। आपने उचित अध्ययन तकनीक और अध्ययन कौशल स्थापित किया है। इसका मतलब है कि आप सीखने की अच्छी क्षमता विकसित कर रहे हैं। याद रखें कि पूरे स्कूल जीवन और कामकाजी जीवन के दौरान, आपको हमेशा कुछ सीखने की जरूरत होगी।
एक दैनिक अध्ययन समय सारिणी बनाएँ

Hope you all like this article.


I want to hear what you think about this article. Send a suggestion, feedback or write to freebirdguidance@gmail.com



About Me



Rashidul Haque -Successful Behavioral and Personality Transformational Coach




Rashidul Haque


Rashidul Haque is heading his own organisation -Free Bird Guidance. It specialises in counselling, career guidance, coaching, mentoring, training for students & individuals. He is a successful Behavioral & Personality Transformational Coach, Career & Educational Counselor, Personality Development Trainer, Writer - Blogger & Motivating thousand of students.


He is aiding students in building future educational or career paths & help students to evaluate their abilities and interests, overcome challenges and obstacles, and develop necessary skills. He helps students to craft a long-term plan for reaching their career objectives. Conduct group workshops on a variety of topics, including writing resumes and cover letters, successful job interviewing and various career development programs.




Follow me on the social media platform


Free Bird Guidance Instagram Page             Free Bird Guidance Linkedin Page              Free Bird Guidance Pinterest Page           Free Bird Guidance Twitter Page            Free Bird Guidance YouTube Page              Free Bird Guidance Facebook Page




0 Comments